Monday, October 18, 2010

देश का सबसे ब़डा सार्वजनिक निर्गम सोमवार से खुलेगा

मुम्बई। सरकारी क्षेत्र की प्रमुख कम्पनी कोल इंडिया लिमिटेड का 3.5 अरब डॉलर का सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) सोमवार से खुलेगा। देश के इस सबसे ब़डे आईपीओ का प्राइस बैंड (कीमत दायरा) 225 रूपये से 245 रूपये प्रति शेयर रखा गया है। यह आईपीओ इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय करेगा। जानकारों का मानना है कि यह आईपीओ विदेशी निवेशकों को आकर्षित करेगा और पूंजी प्रवाह बढ़ाएगा, इससे रूपये के मूल्य में और मजबूती आएगी। इससे मुद्रा तरलता में कमी की स्थिति बनेगी जिससे शेयर बाजारों में गिरावट रह सकती है।
एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख और रणनीतिकार जगन्नाथम थुनुगुन्थला ने कहा, ""इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में भारी उत्साह है। जानकारों के एक वर्ग का मानना है कि इस आईपीओ से बाजार में तरलता का संकट पैदा होगा इससे शेयर बाजार में गिरावट देखी जा सकती है।"" उन्होंने कहा कि कीमत दायरे के उच्चा स्तर के अनुरूप गणना करने पर इस आईपीओ से कुल 15,400 करो़ड रूपये की राशि एकत्रित होगी। यह देश के पूंजी बाजार के इतिहास का सबसे ब़डा आईपीओ है। आईपीओ के अंतर्गत 10 रूपये के अंकित मूल्य वाले 63,16,36,440 शेयर जारी होंगे। यह आईपीओ 21 अक्टूबर को खुदरा और गैर संस्थागत निवेशकों के लिए बंद होगा। ब़डे संस्थागत निवेशकों के लिए यह एक दिन बाद बंद होगा। खुदरा क्षेत्र वर्ग से इस आईपीओ के जरिए 4,600 करो़ड रूपये की राशि एकत्र होगी।
कोल इंडिया दुनिया की सबसे ब़डी कोयला खनन कम्पनी है। यह देश की 471 कोयला खदानों से देश के 80 प्रतिशत से अधिक कोयले का उत्पादन करती है। वर्ष 2009-10 में इसने 43.12 करो़ड टन कोयले का उत्पादन किया। कम्पनी के पास दुनिया के सबसे ब़डे 22 अरब टन से ज्यादा के कोयला भंडार हैं। कम्पनी ने 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में 4,062.6 करो़ड रूपये का मुनाफा कमाया था।

No comments:

Post a Comment